फेसबुक का नया नाम मेटा | क्या होता है मेटा का मतलब - Heal Of News

फेसबुक का नया नाम मेटा | क्या होता है मेटा का मतलब

फेसबुक का नया नाम मेटा | क्या होता है मेटा का मतलब Facebook's new name Meta What is the meaning of meta

फ़ेसबुक के मालिक मार्क ज़करबर्ग द्वारा यह घोषणा हुई है कि फेसबुक का नया नाम मेटा होगा. मेटवर्स नाम यह उनके प्लान का हिस्सा है. क्यूंकि मेटावर्स का मतलब एक ऑनलाइन दुनिया से है, जहाँ लोग वर्चुअली गेम खेल सकते हैं, अपने काम कर सकते हैं व अन्य किसी से भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं. इसे वीआर (वर्चुअल रियलिटी) हेडसेट्स भी कहा जा रहा है.

ज़करबर्ग ने एक वर्चुअल कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से यह कहा है की ”मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में हम एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखे जाएंगे. हम चाहते हैं कि हमारा काम और हमारी पहचान, जो हम करना चाह रहे हैं, वैसा ही हो. हम अपने कारोबार को दो हिस्सों में देखना चाहते हैं. एक फैमिली ऐप्स और दूसरा भविष्य के प्लेटफॉर्म्स के लिए हमारा काम.”

ज़करबर्ग द्वारा कहा कि गया की नया नाम अपने वक़्त को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि यूज़र्स को कंपनी की अन्य सेवाओं के इस्तेमाल के लिए फ़ेसबुक का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं होगा. मेटा वर्ड ग्रीक से आया है और इसका मतलब बीऑन्ड यानी आगे होता है.

कंपनी ने कहा है कि वो सोशल मीडिया से आगे वर्चुअल रियलिटी में अपनी पहुँच बढ़ाएगी. नाम में बदलाव अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स, जैसे- फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप में नहीं होगा.

यह बदलाव इन सबके स्वामित्व वाली पेरेंट कंपनी के लिए है. यानी मेटा पेरेंट कंपनी है और फ़ेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम इनका हिस्सा हैं.

मेटावर्स क्या है , मेटावर्स पर क्यों लगा रही दांव

फेसबुक का नाम परिवर्तन एक नए कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म ‘मेटावर्स’ (Metaverse) पर अपने भविष्य को दांव पर लगाने के कंपनी के इरादे का अब तक का सबसे निश्चित संकेत है। फेसबुक की दृष्टि में, लोग वर्चुअल वातावरण में प्रवेश करके इकट्ठा होंगे और कम्युनिकेट करेंगे, चाहे वे बोर्डरूम में सहकर्मियों के साथ बात कर रहे हों या दुनिया के दूर-दराज के कोनों में दोस्तों के साथ घूम रहे हों। 

जकरबर्ग का कहना है कि कंपनी का नाम बदले जाने के बाद भी हमारा मिशन वही रहेगा, जो है यानी लोगों को साथ लाना। हमारे ऐप्स औ उनके ब्रांड नहीं बदल रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *