Vaccine For Child In India | भारत मे बच्चों की वैक्सीन आई - Heal Of News

Vaccine For Child In India | भारत मे बच्चों की वैक्सीन आई

भारत मे जल्द शुरू होने जा रही है Vaccine For Child In India यानी भारत मे बच्चों के लिए वैक्सीन, आखिर कौनसी उम्र के बच्चो को लगा सकते है वैक्सीन का डोज़।

Vaccine For Child In India | भारत मे बच्चों की वैक्सीन आई
नई दिल्ली – भारत मे अगले साल 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू होंगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात राष्ट्र को अचानक संबोधित करते हुए इसकी घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को अगले साल 10 जनवरी से “एहतियाती खुराक” प्रदान की जाएगी। 

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्हें सह-रुग्णता है, उनके पास डॉक्टरों की सिफारिश पर बूस्टर खुराक लेने का विकल्प भी होगा। इसकी शुरुआत भी 10 जनवरी से होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब लोग नए साल का स्वागत आशा और उत्सव के साथ करने की तैयारी करते हैं, तो यह भी सावधान रहने का समय है क्योंकि अत्यधिक संक्रामक ओमाइक्रोन संस्करण तेजी से कोविड संक्रमण को बढ़ा रहा है।

उन्होंने लोगों से घबराने की नहीं बल्कि सावधान और सतर्क रहने की अपील की। “मास्क का प्रयोग करें और नियमित रूप से हाथ धोएं,” उन्होंने कहा।

पीएम मोदी ने नागरिकों को आश्वासन दिया कि बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए हर संभव तैयारी की जा रही है। उन्होंने अस्पताल के बिस्तरों की संख्या, उपलब्ध ऑक्सीजन बेड और टीकाकरण की प्रगति को सूचीबद्ध किया। 

उन्होंने कहा, “कोविड अभी हमारे सामने नहीं आया है। सावधान रहना बहुत जरूरी है।”

“आज, राष्ट्र में 18 लाख आइसोलेशन बेड, 5 लाख ऑक्सीजन-समर्थित बेड, 1.4 लाख आईसीयू बेड और बच्चों के लिए 90,000 विशेष बेड हैं। आज, हमारे पास 3,000 से अधिक कार्यात्मक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हैं और सभी को 4 लाख ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किए गए हैं। राज्यों, “उन्होंने कहा। 

उन्होंने कहा, “टीके पर शोध के अलावा, हम अनुमोदन प्रक्रियाओं, आपूर्ति श्रृंखला, वितरण, प्रशिक्षण, आईटी सहायता प्रणाली और प्रमाणन पर भी काम कर रहे थे। इन प्रयासों के साथ, भारत ने इस साल 16 जनवरी को अपने नागरिकों का टीकाकरण शुरू किया।”

उन्होंने कहा, “आज, भारत की 61 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराक मिल चुकी हैं। इसी तरह, लगभग 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को वैक्सीन की एक खुराक दी गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *