Last solar eclipse of the year on 4th December 2021 | 4 दिसंबर 2021 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण - Heal Of News

Last solar eclipse of the year on 4th December 2021 | 4 दिसंबर 2021 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Last solar eclipse of the year on 4th December 2021 | 4 दिसंबर 2021 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Last solar eclipse of the year on 4th December 2021 : आगामी 4 दिसंबर 2021 को दुनिया साल का आखिरी सूर्य ग्रहण देखेगी, जो दुनिया के कई हिस्सों से दिखाई देगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जो सुबह 10.59 बजे से शुरू होकर 3:07 बजे समाप्त होगा।

पूर्ण सूर्य ग्रहण: तिथि और समय

4 दिसंबर को दुनिया साल का आखिरी सूर्य ग्रहण देखेगी, जो दुनिया के कई हिस्सों से दिखाई देगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जो सुबह 10.59 बजे से शुरू होकर 3:07 बजे समाप्त होगा।

यह भी पढ़े 👉 अब हर घर दस्तक … जिलाधिकारी

पूर्ण सूर्य ग्रहण क्या है?

जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, जिससे पृथ्वी पर छाया पड़ती है, तो सूर्य ग्रहण होता है। ग्रहण के दौरान, सूर्य का प्रकाश कुछ क्षेत्रों में आंशिक या पूर्ण रूप से अवरुद्ध होता है। जब यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है, तो सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी सीधे संरेखित होते हैं।

क्या यह भारत में दिखाई देगा?

नहीं, भारत में नहीं। यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक के दक्षिणी क्षेत्रों, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा।

Last solar eclipse of the year on 4th December 2021 | 4 दिसंबर 2021 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

भारतीय ग्रहण को कैसे देख सकते हैं?

हालांकि यह विशेष ग्रहण भारत से दिखाई नहीं देगा, नासा ने यूनियन ग्लेशियर, अंटार्कटिका से आकाशीय घटना के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है। वे इस कार्यक्रम को YouTube और nasa.gov/live पर स्ट्रीम करेंगे। उन क्षेत्रों के लिए जहां ग्रहण दिखाई देगा, नासा ने चेतावनी दी है कि लोगों को सूर्य को देखने का उपयोग करना चाहिए या ग्रहण चश्मा पहनना चाहिए और सीधे सूर्य को नहीं देखना चाहिए।

भारत ने हाल ही में आंशिक चंद्र ग्रहण देखा

भारत में Stargazers एक इलाज के लिए थे क्योंकि वर्ष का 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को हुआ था। चंद्र ग्रहण हुआ था और बहुत कम समय के लिए और केवल पूर्वोत्तर भारत में दिखाई दे रहा था। यह साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण था और आंशिक चंद्र ग्रहण था। इसे सदी की सबसे लंबी अवधि के रूप में करार दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *